ये फूड्स खाएं, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

ये फूड्स खाएं, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

सेहतराग टीम

इम्युनिटी सिस्टम की शरीर में अहम एक भूमिका होती है। क्योंकि इम्युनिटी सिस्टम एक ऐसी चीज है जो शरीर को बीमारियों से बचाती है। मेडिकल एक्सपर्ट और विशेषज्ञों का भी मानना है कि अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अच्छा हो तो वह स्वस्थ रहता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है वे लोग कम ही बीमार पड़ते हैं। अब जब कोरोना जैसी महामारी लोगों को अपना शिकार बना रही है, ऐसे में इससे बचने के लिए लोगों का इम्यून सिस्टम ही काम आ रहा है। यही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी कहा जा रहा है कि इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले खानपान का प्रयोग करें। इसलिए आज हम इस आलेख में आपको बातएंगे कि इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए किस तरह के खानपान की जरूरत है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

जड़ी-बूटियों से बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी-

हमारे घर में ऐसी चीजें मौजूद जो जड़ी-बूटियों से कम नहीं हैं। जैसे अदरक, दालचीनी और इलाइची। ये चीजें अमूमन मसालों के रूप में प्रयोग की जाती हैं। लेकिन इसके अलावा ये इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं। काली मिर्च, मेथी दाना, हल्दी, अदरक, दालचीनी, इलायची और लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। अगर आप शरीर की इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो इनका सेवन काढ़े के रूप में करें।

लहसुन-हल्दी से बढ़ाएं इम्यूनिटी-

लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाता है। आयुर्वेद में भी इसके औषधि गुणों के बारे में बखान किया गया है। लहसुन को पहले ही फ्लू और इंफेक्शन से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यही नहीं लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल खाने में करने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम में इजाफा होता है।

फलों से भी बढ़ाएं इम्यूनिटी-

वैसे तो हर फल हमारी सेहत के फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो शरीर में इम्यूनिटी का इजाफा करते हैं। खट्टे फल यानी जिन फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है वह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी के कारण रक्त कोशिकाओं को बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। फलों के जरिए अगर इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो अपे डाइट में संतरा, नींबू और कीवी को शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें- ये 6 गलतियां इम्यूनिटी की बेहतरी के लिए बाधा हैं

ड्राइफ्रूट का करें सेवन-

शरीर का इम्यून बढ़ाने के लिए ड्राइफ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसमें काजू, किसमिश, पिस्ता बादम, अखरोट, छुहारा और खजूर खने से भी शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है।

 

इसे भी पढ़ें-

शरीर के अलग-अलग हिस्सों की चर्बी कम करते हैं ये 4 जूस, जानें किसके लिए कौन सा फायदेमंद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।